Thu. Oct 22nd, 2020
India vs New Zealand 1st Test Match highlights 2020

भारत ने न्यूजीलैंड को किया क्लीन स्वीप T20I में ने पहली बार – भारत ने जनवरी में न्यूज़ीलैंड का दौरा किया जिसमे पांच t20 , 3 इंटरनेशनल ओने डे और दो test मैचों की सीरीज में इंडिया ने न्यूज़ीलैंड को T20i में 5-0 से क्लीनस्वीप करके सीरीज को अपने नाम कर लिया.

न्यूजीलैंड ने भारत को किया क्लीन स्वीप One Day Match में

उसके बाद इंटरनेशनल ओने डे सीरीज में न्यूज़ीलैंड ने भारत को 3-0 से क्लीनस्वीप करके सीरीज को अपने नाम कर लिया. जिसमे तीसरे one day मैच में इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 296 रन बनाये.जिसमे लोकेश राहुल ने 112 रन का शानदार शतकिये पारी खेली उसके बाद पृथ्वी शॉ ने 40 रन बनाये, Shreyas Iyer ने 62 और मनीष पांडेय 42 रन बनाये उसके बाद भी भारत को तीसरे और आखिरी वनडे मैच में हार का सामना करना पड़ा. और उसके बाद बैटिंग करने आई मेजबान टीम न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज हेनरी निकोल्स (80), मार्टिन गुप्तिल (66) और कॉलिन डी ग्रैंडहोम (नाबाद 58) के अर्धशतकिये पारी के बदौलत यह मुकाबला पांच विकेट से जीतकर तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप करके यह सीरीज अपने नाम कर लिया.

पहली बार हुआ है न्यूज़ीलैंड में इस तरह के मैच जिसमे लगातार दो सीरीज और दोनों सीरीज क्लीनस्वीप इंडिया ने t20i में क्लीनस्वीप किया और न्यूज़ीलैंड ने One Day में.न्यूजीलैंड ने इस क्लीन स्वीप से भारत से टी-20 सीरीज में मिली 0-5 से हार और क्लीन स्वीप का बदला बराबर कर दिया और साथ ही भारत के खिलाफ तीन मैचों या उससे अधिक मैचों की वनडे सीरीज में पहली बार क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा मेजबानों से । भारत ने पिछले कुछ दिनों पहले ही न्यूजीलैंड दौरे में वनडे सीरीज 4-1 से जीती थी लेकिन इस बार उसे तीनों ही मैचों में करारी हार का सामना करना पड़ा। और भारत One Day सीरीज गवां बैठा.

NZ vs IND: इंडियन कप्तान विराट कोहली ने तीसरे इंटनेशनल मैच हारने के बाद अपने टीम के लिए अच्छा बात बताई.

विराट कोहली ने बताया की t20i सीरीज में मेरे फर्स्ट आर्डर बल्लेबाज़ों की परफॉरमेंस बहुत ही अच्छा थी लेकिन one day मैच की सीरीज में चोट की वजह से हमारे टीम के ओपनर जोड़ी नहीं खेल पाई इसके वजह से one day सीरीज में हार का सामना करना पड़ा उसके बावजूद न्यूज़ीलैंड की टीम ने one day सीरीज में शानदार वापसी की है.

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सात विकेट पर 296 रन बनाये लेकिन फॉर्म में चल रहे न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाजों के सामने यह स्कोर भी छोटा साबित हुआ। और मेजबान टीम ने 47.1 ओवर में पांच विकेट खोकर ही 300 रन बनाकर इस मैच को जीत में तब्दील कर दिया। टी-20 और वनडे सीरीज समाप्त होने के बाद दोनों टीमें के बिच अब 21 फरवरी से शुरु होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में उतरेंगी। जिसका पहला टेस्ट मैच 21 फरवरी से वेलिंगटन में और दूसरा टेस्ट 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा। और दोनों टीमों के तरफ से टेस्ट मैच में बदलाव किये गए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *